सिंगरौली प्रवास पर आए मुख्यंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि दलितों के हितों के लिए बीजेपी कटिबद्ध ….

0 minutes, 0 seconds Read

एक दिवसीय प्रवास पर सिंगरौली आये मुख्यंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि दलितों के हितों के लिए बीजेपी कटिबद्ध है…। आदिवासियों के बाद दलितों पर बीजेपी की नजर, निकाल रही समरसता यात्रा, यात्रा को मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी सरकार वोट बैंक की राजनीति में जुट गई है । हर वर्गों को साधने के लिए कोई कोर कसर नही छोड़ना चाहती है ।वहीँ आदिवासियों के बाद अब दलितों को साधने में जुट गई है । सागर जिले में संत रविदास के मंदिर का निर्माण किया जाना है, इसके लिए राज्य में पांच समरसता यात्राएं निकाली जा रही हैं। इन यात्राओं में समाज के तमाम प्रतिनिधि हिस्सा ले रहें है । और विभिन्न स्थानों का जल और मिट्टी लेकर सागर पहुंचेंगे।

सीएम ने समरसता यात्रा को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगरौली जिले के बैढन रामलीला मैदान से संत शिरोमणि रविदास जी स्मारक निर्माण हेतु समरसता यात्रा का शुभारंभ करने से पूर्व रविदास जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। इसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने संत रविदास समरसता यात्रा का शुभारंभ किया, इस अवसर पर यात्रा में शामिल होने वाले संतों को सम्मानित किया गया। वही संतों ने सीएम को संत रविदास जी की जन्म-भूमि की मिट्टी एवं गंगाजल भेंट किया।संत रविदास यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किये। संत रविदास समरसता यात्रा सिंगरौली, सीधी, रीवा सतना, पन्ना, दमोह जिलों का भ्रमण करते हुए 12 अगस्त को सागर में संपन्न होगी। इसके माध्यम से संत रविदास जी के सामाजिक समरसता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।

दरअसल, सागर के पास बड़तूमा में 100 करोड़ रुपए की लागत से संत शिरोमणि सदगुरू श्री रविदास का विशाल और भव्य मंदिर बनाया जाएगा। मंदिर निर्माण के लिए समरसता यात्राएं 25 जुलाई, 2023 प्रारंभ हो गई हैं। पांचों यात्रा दल 11 अगस्त 2023 की रात्रि तक सागर में एकत्रित होंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि, संत रविदास जी के विचारों पर चलकर प्रधानमंत्री सबका साथ, सबका विकास संकल्प के साथ जनकल्याण के कार्य कर रहे हैं। कोई गरीब भूखा न रहे इसीलिए भाजपा सरकार निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध करा रही है। भारत संत समाज के शिरोमणि रविदास महाराज जी अद्भुत संत थे। उन्होंने जाति के छुआछूत के भेदभाव के विरुद्ध समरसता का संदेश देते हुए मानव कल्याण का रास्त दिखाया। भारतीय संस्कृति और जीवन मूल्यों को आगे बढ़ाने का काम संत रविदास जी ने किया।

12 अगस्त को किया जाएगा रविदास मंदिर का भूमिपूजन

सिंगरौली में मुख्यमंत्री शिवराज बोले- सागर में बनने वाले संत रविदास जी के मंदिर में उनकी स्मृतियों पर आधारित म्यूजियम, लाइब्रेरी, भक्त निवास आदि बनाए जाएंगे, 12 अगस्त को पीएम गरिमामयी उपस्थिति में रविदास मंदिर का भूमिपूजन किया जाएगा। संत रविदास जी के नाम पर भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क बनाया जा रहा है जिसमें 6 हजार बच्चों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुझे विश्वास है कि ये संत रविदास मंदिर निर्माण समरसता यात्राएं प्रदेश में समरसता का नया वातावरण बनाएंगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *